Tech

फेसबुक ने लॉन्च किया टाइम मैनेजमेंट टूल, सोशल मीडिया पर ज्यादा वक्त बिताया तो भेजेगा अलर्ट

विश्व के सबसे बड़े और मशहूर सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म फेसबुक ने एक नया टूल लॉन्च कर दिया है। यह टाइम मैनेजमेंट टूल के नाम से जाना जा रहा है, जो कि फेसबुक की मोबाइल ऐप्लीकेशन पर अधिक समय बिताने वाले यूजर्स को अलर्ट भेजेगा। टूल इसके साथ ही उन्हें यह भी दर्शाएगा कि वह कितनी देर प्लैटफॉर्म पर टिके रहते हैं। हालांकि, यूजर्स इस टूल के जरिए केवल पिछले सात दिनों में फेसबुक मोबाइल ऐप पर बिताए गए समय से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकेंगे। ये डेटा यूजर्स को ऐप्लीकेशन के मीन्यू में ‘सेटिंग्स एंड प्राइवेसी’ के भीतर ‘योर टाइम ऑन फेसबुक’ (Your Time on Facebook) में मिलेगा।

कैसे ? यूज करें टूलः

– सबसे पहले आईट्यून (आईफोन) से या गूगल प्ले स्टोर (एंड्रॉयड) से फेसबुक ऐप का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड( अपडेट ) करें।

– अब स्मार्टफोन पर फेसबुक ऐप खोल लीजिए।

– आगे आपको नीचे दाहिनी ओर दिए हुए मीन्यू बटन को क्लिक करना होगा।

– फिर थोड़ा सा नीचे जाकर ‘सेटिंग्स एंड प्राइवेसी’ के विकल्प पर टैप करें।

– अब आपके सामने ‘योर टाइम ऑन फेसबुक’ लिखा आएगा, जहां से आप जान सकते हैं कि आप कितना वक्त फेसबुक पर बिताते हैं।

रिमाइंडर भी लगा सकते हैं यूजर्स

यूजर्स इस टूल के तहत दिन के हिसाब से रिमाइंडर भी लगा सकेंगे, जिसके उनके द्वारा तय किए गए सयम के बाद फेसबुक की ओर से अलर्ट नोटिफिकेशन भेजा जाएगा। उदाहरण के तौर पर अगर कोई यूजर आधे घंटे से ज्यादा फेसबुक पर नहीं बिताना चाहता है, तो वह इसे सेटिंग्स में जाकर अपनी टाइम लिमिट के तौर पर सेट कर दे। फेसबुक इस्तेमाल करते हुए जब भी आप इस समय सीमा को लांघेंगे तो फेसबुक आपको अलर्ट नोटिफिकेशन भेज कर सतर्क करेगा। हालांकि, यह टाइम लिमिट कभी भी यूजर द्वारा बदली जा सकती है।

इस के साथ ही, हाल ही में फेसबुक ने एक और फीचर लोंच किया है जिस से आप मोबाइल रिचार्च कर सकते है। फेसबुक पर सबसे ऊपर आप को मोबाइल रिचार्च का ऑप्शन मिलेगा यह नया फीचर अभी एंड्राइड वर्जन 167.0.0.42.94 पर देखा गया है।

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर
और ट्विटर पर करे!

loading...
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top
Translate »